मुख्यमंत्री श्री साय के निर्देशानुसार कोरिया जिला कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक
मुख्यमंत्री श्री साय के निर्देशानुसार कोरिया जिला कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

रायपुर, 19 जुलाई 2024/ मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने मौसमी बीमारियो को लेकर स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। निर्देश के परिपालन में कोरिया जिला पंचायत के मंथन कक्ष में कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की गहन समीक्षा की है। श्री लंगेह ने स्वास्थ्य अधोसंरचना को बढ़ावा देने के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य के विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि मुख्यमंत्री की मंशानुरूप कार्य किया जाना हम सबकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

श्री लंगेह ने जिले के सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चल रहे निर्माण कार्यो के प्रगति की समीक्षा करते हुए गुणवत्तायुक्त सामग्री का उपयोग करने तथा गुणवत्ता में लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारियों तथा ठेकेदारों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। उन्होनें जिला चिकित्सालय में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए की जा रही प्रक्रिया शीध्र पूर्ण कर विज्ञापन प्रकाशित कराने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़ें  Chief Minister inaugurates state-of-the-art 100-bed Vedanta Cares Field Hospital at Nava Raipur Atal Nagar

बैठक में कलेक्टर श्री लंगेह ने जिले में गर्भवती माताओं की जांच पंजीयन, संस्थागत प्रसव, बच्चों एवं गर्भवती माताओं को टीकाकरण, पोषण पुनर्वास केन्द्र, एनीमिया, जन्म दर, शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर, कुपोषण, सिकल सेल स्क्रीनिंग आदि के बारे में विस्तृत समीक्षा की। उन्होनें लैब तकनीशियन व अन्य कर्मचारी जो कार्य के प्रति लापरवाही करने वाले को नोटिस जारी करते हुए उनके विरूद्व कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। बैठक में उन्होनें मौसमी बीमारी डायरिया, मलेरिया व डेंगू के प्रकोप पर सतत् निगरानी रखने तथा आपातकालीन परिस्थिति से निपटने हेतु सभी तैयारी पूर्ण रखने को कहा। उन्होनें विभागीय अधिकारियों से ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार शिविर का आयोजन कर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी-कर्मचारी टीम भावना के साथ कार्य करें और उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराएं।

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *