भिलाई में आवारा मवेशियों से निजात दिलाने निगम का 'रोका-छेका' अभियान जारी
भिलाई में आवारा मवेशियों से निजात दिलाने निगम का 'रोका-छेका' अभियान जारी

भिलाई नगर में राष्ट्रीय राजमार्ग सहित प्रमुख सड़कों पर आवारा मवेशियों का जमावड़ा आए दिन देखने को मिलता है। यह न केवल यातायात में बाधा उत्पन्न करता है, बल्कि दुर्घटनाओं का कारण भी बनता है। इस समस्या से निपटने के लिए नगर पालिक निगम भिलाई ने ‘रोका-छेका’ अभियान शुरू किया है, जिसके तहत आवारा मवेशियों को पकड़कर कोसा नाला शहरी गौठान में रखा जा रहा है।

मवेशी मालिकों पर भी होगी कार्रवाई?

प्रायः देखा गया है कि मवेशी मालिक सुबह अपने पशुओं को खुले में छोड़ देते हैं, जिससे वे सड़कों पर विचरण करते रहते हैं। आयुक्त देवेश कुमार ध्रुव ने रोका-छेका टीम को निर्देश दिए हैं कि आवारा मवेशियों को पकड़ने का अभियान निरंतर जारी रहे। इसके साथ ही, मवेशी मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई करने पर विचार किया जा रहा है।

गौठान में मवेशियों की देखभाल का पूरा प्रबंध

पकड़े गए मवेशियों को कोसा नाला शहरी गौठान में रखा जा रहा है, जहाँ उनके लिए हरा चारा, पानी और चिकित्सा की व्यवस्था की गई है। मवेशियों के गले में रेडियम पट्टी भी लगाई जा रही है, ताकि रात में वाहन चालकों को उनकी मौजूदगी का पता चल सके और दुर्घटनाओं से बचा जा सके।

इसे भी पढ़ें  बिलासपुर में राशन चावल की कालाबाजारी का भंडाफोड़: 52 बोरी चावल जब्त, दुकानदार पर FIR

टीम वर्क से मिल रही है सफलता

नोडल अधिकारी अनिल सिंह, राजस्व अधिकारी मलखान सिंह सोरी, जे.पी.तिवारी, बालकृष्ण नायडू और तोड़फोड़ दस्ता प्रमुख हरिओम गुप्ता अपने दल के साथ मिलकर इस अभियान को सफल बनाने में जुटे हुए हैं।

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *