बड़ी सौगात, तीजा पर्व पर 70 लाख महिलाओं को मिली महतारी वंदन योजना की सातवीं किश्त

रायपुर में आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्रदेश की 70 लाख महिलाओं को तीजा-पोरा महतारी वंदन तिहार के अवसर पर एक बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री निवास में आयोजित एक कार्यक्रम में महतारी वंदन योजना की सातवीं किश्त की राशि 1000 रुपये डीबीटी के माध्यम से महिलाओं के खातों में ट्रांसफर की। इससे महिलाओं के चेहरे खिल उठे, और उन्होंने विष्णु भैया को धन्यवाद दिया।

महतारी वंदन योजना: महिलाओं का सशक्तिकरण

महतारी वंदन योजना का उद्देश्य महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन को बढ़ावा देना, उनके स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार करना, और परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को मजबूत बनाना है। यह योजना महिलाओं के प्रति भेदभाव, असमानता, और जागरूकता की कमी को दूर करने का भी प्रयास करती है।

योजना का लाभ:

इस योजना के तहत राज्य की विवाहित, विधवा, परित्यक्ता, और तलाकशुदा महिलाओं को, जिनकी उम्र 21 साल से ज़्यादा हो, प्रति माह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

इसे भी पढ़ें  ट्रैफिक बल की कमी से यातायात व्यवस्था चरमराई

योजना की शुरुआत:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च 2024 को महतारी वंदन योजना की शुरुआत की थी। उन्होंने बटन दबाकर पहली किश्त की राशि जारी की थी। योजना के तहत पहले चरण में 70 लाख से ज़्यादा महिलाओं को लाभार्थी के तौर पर चुना गया है, और उनके बैंक खातों में योजना की 7 किश्ते ट्रांसफर कर दी गई हैं।

महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम

महतारी वंदन योजना महिलाओं के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण कदम है। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने में मदद करेगी।

 

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *