महासमुंद: दिव्यांगजनों के प्रमाणीकरण के लिए शिविरों का आयोजन, सरायपाली में 985 लोगों ने लिया लाभ!
महासमुंद: दिव्यांगजनों के प्रमाणीकरण के लिए शिविरों का आयोजन, सरायपाली में 985 लोगों ने लिया लाभ!

महासमुंद: जिले में दिव्यांगजनों के प्रमाणीकरण के लिए विभिन्न विकासखण्डों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। यह अभियान 12 अगस्त से 12 सितम्बर 2024 तक चलेगा।

इस क्रम में 09 सितम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सरायपाली में एक शिविर का आयोजन किया गया जहाँ दिव्यांग व्यक्तियों के प्रमाणीकरण, नवीनीकरण, सहायक उपकरण चिन्हांकन, मूल्यांकन और यूडीआईडी कार्ड निर्माण की सुविधा प्रदान की गई।

इस शिविर में कुल 985 व्यक्ति सम्मिलित हुए। इसमें 455 दिव्यांग व्यक्तियों का पंजीयन, 150 दिव्यांगों का प्रमाणीकरण, 180 दिव्यांग प्रमाण पत्रों का नवीनीकरण, विभिन्न उपकरणों के लिए 15 दिव्यांगों का चिन्हांकन, और यूडीआईडी के लिए 340 फॉर्म संकलन किया गया।

यह शिविर जिला प्रशासन के निर्देश पर और संगीता सिंह (उप संचालक, समाज कल्याण) तथा जनपद पंचायत सरायपाली के सीईओ नारायण बंजारा के मार्गदर्शन में हुआ। जिला चिकित्सालय के मेडिकल बोर्ड, जनपद पंचायत सरायपाली के उपाध्यक्ष धमेन्द्र चौधरी, समाज शिक्षा संगठक जयलाल भोई, और जनपद पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग के अधिकारी/कर्मचारी इस शिविर में शामिल हुए।

इसे भी पढ़ें  बिलासपुर की वनरक्षक ममता बंजारा: बाइक चलाकर करती हैं जंगल की सुरक्षा, वन अपराधियों के लिए बन गई हैं चुनौती!

आगामी शिविर 12 सितम्बर को बसना विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बडे़साजापाली में आयोजित किया जाएगा।

यह अभियान दिव्यांगजनों के लिए महत्वपूर्ण सुविधाएँ प्रदान कर रहा है। इन शिविरों के माध्यम से दिव्यांगजन आसानी से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं, सहायक उपकरणों के लिए आवेदन कर सकते हैं और यूडीआईडी कार्ड बनवा सकते हैं।

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *