छत्तीसगढ़ में पशुओं के लिए 1962 हेल्पलाइन: अब घर बैठे मिलेगा इलाज!
छत्तीसगढ़ में पशुओं के लिए 1962 हेल्पलाइन: अब घर बैठे मिलेगा इलाज!

आपके प्यारे पशुओं की देखभाल अब और आसान हो गई है! छत्तीसगढ़ सरकार ने पशुधन विकास विभाग के माध्यम से एक अनोखी पहल शुरू की है – 1962 हेल्पलाइन. अब आप अपने घर बैठे ही अपने पशुओं के लिए पशु चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

ये सेवा भारत सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा वित्त पोषित है और राज्य के सभी जिलों में मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई संचालित करता है. इस सुविधा से, आपका पशु बीमार होने पर, बस 1962 पर कॉल करें, और अपनी जानकारी दें.

इसके बाद, 1962 वाहन, डॉक्टर सहित, आपके घर तक समय पर पहुंचेगा और आपके पशु का इलाज करेगा. अब आपको अपने बीमार पशु को लेकर इधर-उधर भागने की ज़रूरत नहीं है!

1962 डायल करने पर क्या होता है?

जब आप 1962 पर कॉल करते हैं, तो आपातकालीन सेवा केंद्र आपके कॉल का जवाब देता है. वे आपसे कुछ बेसिक जानकारी लेते हैं और फिर आपके निकटतम सरकारी मोबाइल पशु चिकित्सा क्लिनिक/एम्बुलेंस, अस्पताल की जानकारी देते हैं. कॉल सेंटर में मौजूद पशु चिकित्सक आपातकाल के प्रकार का पता लगाते हैं और फिर आपको या तो ऑनलाइन मेडिकल डायरेक्शन (ओएलएमडी) देते हैं या एम्बुलेंस भेजते हैं.

इसे भी पढ़ें  छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग में युक्तियुक्तकरण स्थगित, शिक्षक संघर्ष मोर्चा का स्वागत!

एम्बुलेंस, पशु चिकित्सक के साथ, आपके घर तक पहुँचती है, बीमार पशु की स्थिति का आकलन करती है और मौके पर ही इलाज प्रदान करती है.

यह 1962 सुविधा राज्य सरकार द्वारा कई कंपनियों के साथ अनुबंधित है जो 24 घंटे उपलब्ध हैं.

तो, अगर आपका कोई पशु बीमार है, तो बिना देर किए 1962 पर कॉल करें और उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए तुरंत मदद लें!