छत्तीसगढ़ में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान: बस्तर में होगा ओलंपिक
छत्तीसगढ़ में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान: बस्तर में होगा ओलंपिक

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राज्य में खेलों के विकास और खिलाड़ियों को हर संभव मदद देने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने यह बात प्रथम वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल भिलाई में आयोजित प्रथम अखिल भारतीय वेटलिफ्टिंग कलस्टर चैम्पिशियनशिप 2024-25 के समापन समारोह में कही।

इस आयोजन में, मुख्यमंत्री ने राज्य के पुलिस अधिकारियों और जवानों की खेल भावना की सराहना की और कहा कि उनके व्यस्त कार्यक्रमों के बावजूद वे खेल के लिए समय निकालते हैं, यह उनके समर्पण का प्रमाण है। उन्होंने यह भी कहा कि खेल से खिलाड़ियों के फिटनेस और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

बस्तर में होगा ओलंपिक

मुख्यमंत्री साय ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में बस्तर में ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बस्तर में शांति बहाल होने के बाद यह ओलंपिक आयोजित किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि खेलों इंडिया के 7 नए केंद्र छत्तीसगढ़ में स्थापित किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें  दंतेवाड़ा में एनएमडीसी को 16 अरब से ज्यादा का जुर्माना, खनिज रायल्टी नियमों का उल्लंघन

छत्तीसगढ़ में खेलों को मिलेगा नया आयाम

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ में खेलों की अधोसंरचना को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ क्रीडा प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी। इसके अलावा, लक्ष्मी बाई राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान खेल केंद्र भी खोला जाएगा।

इस आयोजन में खेल मंत्री टंकराम वर्मा, सांसद विजय बघेल, दुर्ग शहर के विधायक गजेन्द्र यादव, अहिवारा के विधायक डोमनलाल कोर्सेवाड़ा, पूर्व विधायक लाभचंद बाफना, राज्य के पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा, भारतीय पुलिस कंट्रोल बोर्ड के प्रतिनिधि चेयरमेन विनीता शर्मा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विवेकानंद सिन्हा, सेनानी प्रथम वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल भिलाई राजेश कुकरेजा और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री साय ने वेटलिफ्टिंग खेल की सराहना की और सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी के शानदार प्रदर्शन का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि कर्णम मल्लेश्वरी ने उस प्रतियोगिता में अपने वचन से लगभग दोगुना भार उठाया था और वेटलिफ्टिंग में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी थी।

इसे भी पढ़ें  10 वार्डों की जनता को मिली घर के निकट स्वास्थ्य सुविधाएं

इस आयोजन में देश भर के खिलाड़ियों ने भाग लिया और अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत में खेलों का भविष्य उज्ज्वल है।