छत्तीसगढ़ में पोषण अभियान: जशपुर जिले ने मारी बाजी, 6 लाख से ज़्यादा गतिविधियां आयोजित
छत्तीसगढ़ में पोषण अभियान: जशपुर जिले ने मारी बाजी, 6 लाख से ज़्यादा गतिविधियां आयोजित

छत्तीसगढ़ में पोषण अभियान में जशपुर जिले की शानदार कामयाबी

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर छत्तीसगढ़ में चल रहे पोषण अभियान के तहत प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में विभिन्न गतिविधियाँ जोर-शोर से चल रही हैं। अब तक प्रदेश में कुल 95 लाख 36 हजार 267 गतिविधियों का आयोजन किया जा चुका है। इसमें सबसे ज़्यादा 6 लाख 70 हज़ार से ज़्यादा गतिविधियाँ जशपुर जिले में आयोजित की गई हैं। जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में जशपुर जिला इस अभियान में सफलता के झंडे गाड़कर प्रदेश में पहले स्थान पर आ गया है।

यह अभियान आंगनबाड़ी एवं पोषण 2.0 के अंतर्गत चल रहा है। इसका मकसद जनसमुदाय को स्वास्थ्य, पोषण और स्वच्छता के बारे में जागरूक करना है। इसी उद्देश्य के लिए राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। यह माह 1 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगा और इसमें भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास विभाग का मार्गदर्शन मिलेगा।

इसे भी पढ़ें  छत्तीसगढ़ को मिलेंगे 20 हजार करोड़ रुपये की रेल परियोजनाएं!

पोषण माह के सफल आयोजन और प्रभावी गतिविधियों के लिए इसमें जनप्रतिनिधियों, पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, स्थानीय निकाय के प्रतिनिधि, सहयोगी विभागों, स्वयं सेवी संस्थाओं, सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों, महिला स्व-सहायता समूहों, महिला मण्डली, नेहरू युवा केन्द्रों, नेशनल कैडिट कोर, राष्ट्रीय सेवा योजना आदि की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी विभाग मिलकर काम कर रहे हैं।

इस तरह छत्तीसगढ़ में पोषण अभियान ज़ोरों पर है और जशपुर जिले की सफलता से साफ़ है कि जनता इस अभियान में पूरी तरह साथ दे रही है। यह अभियान प्रदेश को स्वस्थ और खुशहाल बनाने में अहम भूमिका निभा रहा है।