जल जीवन मिशन: कबीरधाम के बैगा आदिवासियों के लिए वरदान
जल जीवन मिशन: कबीरधाम के बैगा आदिवासियों के लिए वरदान

कबीरधाम जिले के वनांचल क्षेत्रों में रहने वाले बैगा आदिवासी के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया जल जीवन मिशन एक वरदान साबित हो रहा है। ये मिशन ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल पहुंचाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। जल जीवन मिशन के तहत, कबीरधाम जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र में बसे ग्राम भंवरटोक के बैगा आदिवासियों को अब स्वच्छ पेयजल मिलने लगा है।

पहले ग्राम भंवरटोक में पानी की कमी और अस्वच्छ जल की समस्या थी। ग्रामीणों को पानी के लिए नदी और झिरिया पर निर्भर रहना पड़ता था। गर्मी के मौसम में नदी और झिरिया सूख जाने से पानी की विकट समस्या थी। महिलाओं और बच्चों को पानी लाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी, जिससे उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता था।

लेकिन जल जीवन मिशन के तहत ग्राम भंवरटोक के हर घर में नल जल कनेक्शन लगाने से पानी की समस्या का समाधान हो गया है। अब स्वच्छ पेयजल हर घर की दहलीज पर उपलब्ध है। इस योजना से ग्रामीणों के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है, और महिलाओं और बच्चों को पानी लाने के लिए लंबी दूरी तय करने से मुक्ति मिली है। जलजनित बीमारियों की रोकथाम में भी जल जीवन मिशन सहायक सिद्ध हो रहा है।

इसे भी पढ़ें  बिलासपुर में दुर्गा पूजा के दौरान चोरों का धावा, 4 लाख रुपये के जेवर और नकदी चोरी

ग्राम भंवरटोक के ग्रामीण अपने घरों में पेयजल की सुविधा पहुँचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का आभार व्यक्त करते हुए कहते हैं कि जल जीवन मिशन के तहत नल जल कनेक्शन मिलने से उनकी जिंदगी में एक बड़ा बदलाव आया है।

रामफूल बैगा, ग्राम भंवरटोक की रहने वाली, बताती हैं, “पहले हमें पानी के लिए कुएँ, नदी और झिरिया पर निर्भर रहना पड़ता था। पानी लाने में पूरे दिन का बहुत बड़ा हिस्सा चला जाता था। खेत जाने और अन्य काम करने में काफी परेशानी होती थी। जल जीवन मिशन के तहत नल जल कनेक्शन मिलने के बाद, हमारे घर में पानी की सुविधा उपलब्ध है। हम अन्य लोगों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। अब हम अपने दैनिक कार्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और हमारे जीवन में एक सकारात्मक बदलाव आया है। यह न केवल हमारे समय की बचत कर रहा है, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी साबित हो रहा है।”

इसे भी पढ़ें  गौठानों की गतिविधियों पर नजर रखने नियुक्त होंगे प्रभारी : गिरीश

तीजन बैगा बताती हैं, “अब हम नल का उपयोग पीने, नहाने, कपड़े धोने और अन्य घरेलू उपयोग के लिए करना शुरू कर दिया है। पहले हमें पानी के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती थी। अब जल जीवन मिशन के तहत नल जल की सुविधा मिलने से हमारा जीवन काफी सरल और सुखमय हो गया है। नल के माध्यम से हमें हमेशा स्वच्छ और सुरक्षित पानी मिल रहा है। यह हमारे लिए एक नया युग है, और हम इस सुविधा के लिए आभारी हैं।”

लाल सिंग ने बताया कि, “हमें हमेशा स्वच्छ पानी उपलब्ध हो रहा है, जिससे हम अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हमारे जीवन में यह एक बड़ा बदलाव है। अब हम समय की बर्बादी के बिना अपनी खेती और अन्य काम कर पा रहे हैं, और इससे हमारी जीवनशैली में काफी सुधार आया है। जल जीवन मिशन ने ग्राम भंवरटोक के हर घर में नल से जल पहुँचाकर जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है। यह पहल न केवल स्वच्छ पानी की सुविधा प्रदान कर रही है, बल्कि ग्रामीणों के जीवन को भी बेहतर बना रही है।”

इसे भी पढ़ें  रायपुर: केंद्र से लौटे आईएएस अमित कटारिया, राज्य प्रशासन को मिलेगी मजबूती!

जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन से ग्राम भंवरटोक में बैगा जनजाति के लोगों का जीवन स्तर ऊंचा हो रहा है। यह पहल न केवल उनके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, बल्कि उनके दैनिक जीवन को भी आसान बना रही है। जल जीवन मिशन का यह सफलता केंद्र सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर तक प्रभावी ढंग से पहुंचाने का एक स्पष्ट संकेत है। इस मिशन से सबसे गरीब और सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को भी समृद्ध और सुरक्षित जीवन जीने का अवसर मिल रहा है।