गढ़बो नवा छत्तीसगढ़: देवभोग के आत्मानंद स्कूल में अब फहराएगा वायुसेना का झंडा!
गढ़बो नवा छत्तीसगढ़: देवभोग के आत्मानंद स्कूल में अब फहराएगा वायुसेना का झंडा!

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित देवभोग का आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल एक ऐसी उपलब्धि हासिल कर लिया है जिससे पूरे जिले में खुशी का माहौल है. यह स्कूल अब जिले का पहला ऐसा स्कूल बन गया है जहां भारतीय वायुसेना का एनसीसी (नेशनल कैडेट कोर) संचालित होगा.

इस खुशी की खबर सबसे पहले स्कूल को वायुसेना जूनियर एनसीसी संचालन की मंजूरी मिलने से मिली. और सबसे दिलचस्प बात यह है कि पहले ही सत्र में 10 छात्राओं और 14 छात्रों का चयन हो गया है.

आज, वायुसेना के जूनियर वारंट अफसर एस एन पॉल, सर्जेंट सुनील कुमार और शशांक थपलियाल ने स्कूल पहुंचकर एनसीसी कैडेट्स के लिए छात्रों का चयन किया. प्राचार्य गिरीश चंद्र बेहेरा और एनसीसी प्रभारी गणेश सोनी की मौजूदगी में छात्रों का फिजिकल और इंटरव्यू के माध्यम से चयन किया गया.

तो, अब देवभोग का आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल जिले का पहला विद्यालय बन गया है जहां वायुसेना का एनसीसी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें  एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु चयन परिणाम घोषित : दावा-आपत्ति 22 जुलाई तक

यह उपलब्धि विंग कमांडर विवेक साहू की विशेष रुचि का परिणाम है. दरअसल इस स्कूल में एनसीसी एयर विंग सी सर्टिफिकेट होल्डर गणेश सोनी शिक्षक के रूप में पदस्थ है. इन्हें वेकेंसी की जानकारी के साथ ही इसे हासिल करने की प्रकिया का पता था. पिछले डेढ़ साल से गणेश सोनी प्राचार्य गिरीश चंद्र के साथ मिलकर एनसीसी के अफसरों के संपर्क में थे. 22 सितंबर 2023 को अफसरों ने स्कूल का विजिट भी किया था. जिसमे विद्यालय परिसर, ग्राउंड की उपलब्धता, ड्रिल के लिए माकूल स्थान की उपलब्धता का जायजा लिया था.

इस उपलब्धि से देवभोग के स्कूल के छात्रों को वायुसेना में करियर बनाने का अवसर मिलेगा. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ का नाम देश में गर्व से उच्च हो जाएगा.