कोंडागांव में नौकरी के नाम पर ठगी का मामला: 5 लाख से ज़्यादा का नुकसान
कोंडागांव में नौकरी के नाम पर ठगी का मामला: 5 लाख से ज़्यादा का नुकसान

कोंडागांव में एक दिलचस्प मामला सामने आया है, जहां एक शख्स ने नौकरी लगाने के नाम पर बेरोजगार युवाओं को अपना शिकार बनाया है। इस घटना ने पूरे क्षेत्र में एक सनसनी फैला दी है।

सात बेरोजगार युवा हुए ठगी का शिकार

मामला कोंडागांव का है, जहाँ एक शख्स ने सात बेरोजगार युवाओं से लोक यांत्रिकी विभाग में नौकरी लगाने का झांसा देकर पांच लाख 14 हजार रुपए ठग लिए। इस शख्स का नाम माफिद बेग है और वो रायपुर का रहने वाला है। कोंडागांव पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

कैसे हुई ठगी

30 सितंबर 2024 को डिकेश कोर्राम नाम के एक युवा ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि 25 जुलाई 2024 को माफिद बेग नाम का एक शख्स उनसे मिला था। माफिद बेग ने खुद को लोक यांत्रिकी विभाग का बड़ा बाबू बताया और कहा कि उनके मंत्रालय में अच्छी जान पहचान है। उन्होंने डिकेश कोर्राम को गुप्त रूप से लोक यांत्रिकी विभाग में नौकरी दिलाने का झांसा दिया।

इसे भी पढ़ें  नारायणपुर में NIA की छापेमारी: माओवादी नेटवर्क का भंडाफोड़, लखमा कोर्राम पर भी आरोप!

माफिद बेग की बातों में आकर डिकेश कोर्राम ने 45 हजार रुपए दे दिए। इसी तरह, माफिद बेग ने अपने झांसे में और भी कई युवाओं को फंसाया। राजू राम कोर्राम से 42500 रुपए, अमरजीत नेताम से 123000 रुपए, संतोष सोढ़ी से 149200 रुपए, वीरेंद्र कुमार से 74000 रुपए, हीरासिंह मरकाम से 51500 रुपए, और योगेन्द्र नाग से 56000 रुपए ठग लिए। कुल मिलाकर माफिद बेग ने सात बेरोजगार युवाओं से 5,14,200 रुपए ठग लिए।

पुलिस ने गिरफ्तार किया

कोंडागांव पुलिस ने माफिद बेग के खिलाफ धारा 318 (4) बीएनएस के तहत मामला दर्ज किया और उसे गिरफ्तार कर लिया। माफिद बेग ने पुलिस को बताया कि उसने नौकरी लगाने के नाम पर ठगी की है। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है और संभावना है कि और भी लोग इस ठगी का शिकार हुए होंगे।

इस मामले में, ये समझना महत्वपूर्ण है कि नौकरी के नाम पर होने वाली ठगी एक बड़ी समस्या है। ऐसे कई लोग हैं जो नौकरी की तलाश में आसानी से ठगों के जाल में फंस जाते हैं। इसलिए, हमेशा सतर्क रहना ज़रूरी है और नौकरी के लिए किसी भी शख्स को पैसे नहीं देने चाहिए।

इसे भी पढ़ें  संविधान दिवस और समरसता दिवस पर होगा खास आयोजन, मुख्य सचिव ने विभाग सचिवों के साथ बनाया योजना

आपको अपनी नौकरी की तलाश के बारे में सावधान रहना चाहिए और हमेशा सरकारी वेबसाइट या विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी लेनी चाहिए। आप अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन या रोजगार कार्यालय से भी सहायता ले सकते हैं।