महासमुंद में रेत माफिया पर सख्त कार्रवाई: कलेक्टर लंगेह की सख्ती, दो हाइवा जब्त
महासमुंद में रेत माफिया पर सख्त कार्रवाई: कलेक्टर लंगेह की सख्ती, दो हाइवा जब्त

महासमुंद जिले में अवैध रेत उत्खनन और परिवहन पर लगाम लगाने के लिए कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। उनके निर्देशों के तहत खनिज विभाग और पुलिस द्वारा लगातार छापेमारी की जा रही है।

गुरुवार की मध्य रात्रि में खनिज अधिकारी सनत साहू के नेतृत्व में खनिज विभाग और पुलिस जांच चौकी सिरपुर की संयुक्त टीम ने ग्राम बल्दाकाछर (बलौदाबाजार) में छापेमारी की। इस दौरान टीम ने दो हाइवा वाहन अवैध रूप से रेत का परिवहन करते हुए पकड़े। दोनों वाहनों को जब्त कर थाना तुमगांव की अभिरक्षा में सुपुर्द कर दिया गया है।

करणी कृपा पावर प्लांट का औचक निरीक्षण

जिले में औद्योगिक कारखानों की नियमों के पालन की जांच के लिए गठित जिला स्तरीय संयुक्त टीम ने आज करणी कृपा पावर प्लांट का औचक निरीक्षण किया। टीम में श्रम पदाधिकारी डी.एल. पात्र, खनिज विभाग, परिवहन विभाग, विधिक मापविज्ञान नापतौल विभाग और पर्यावरण विभाग के अधिकारी शामिल थे।

इसे भी पढ़ें  छत्तीसगढ़: राज्य सेवा परीक्षा 2022 के 13 डिप्टी कलेक्टरों की नियुक्ति!

खनिज विभाग की जांच में प्रथम दृष्टया कोई उल्लंघन नहीं पाया गया लेकिन आगे की जांच के लिए प्रबंधन से दस्तावेज पेश करने को कहा गया है। परिवहन विभाग द्वारा ओवरलोडिंग गाड़ियों की जांच की गई। विधिक मापविज्ञान नापतौल विभाग द्वारा जांच के दौरान धर्मकांटा और छोटा इलेक्ट्रॉनिक तौल उपकरण अमानक और बिना सील पाया गया। इसके अलावा परिसर में धर्मकांटे की जांच के लिए नियमानुसार सत्यापित और मुद्रांकित बाट भी नहीं पाए गए। पर्यावरण विभाग द्वारा जांच में सीडी बिल्डिंग से फ्यूजिटीव उत्सर्जन पाया गया और हाउसकीपिंग व्यवस्था संतोषजनक नहीं पाई गई। समिति ने इन खामियों को लेकर प्रबंधन को जवाब मांगा है।

बता दें कि कलेक्टर विनय लंगेह द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार के आवास एवं पर्यावरण विभाग के निर्देशानुसार वृहद उद्योगों, खतरनाक उद्योगों, निर्माणाधीन प्रोजेक्ट और माइंस में खनिजों का परिवहन करने वाले वाहनों की जांच और निगरानी के लिए जिला स्तरीय संयुक्त टीम का गठन किया गया है। इस टीम का उद्देश्य इन उद्योगों और परियोजनाओं द्वारा पर्यावरण नियमों का पालन सुनिश्चित करना है।

इसे भी पढ़ें  बालोद कलेक्टर का डौण्डी विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक कार्यालय का निरीक्षण