रायगढ़ में विश्व मानक दिवस: गुणवत्ता जागरूकता रैली ने किया लोगों को जागरूक
रायगढ़ में विश्व मानक दिवस: गुणवत्ता जागरूकता रैली ने किया लोगों को जागरूक

रायगढ़। विश्व मानक दिवस के अवसर पर, भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने रायगढ़ जिला प्रशासन के साथ मिलकर एक शानदार रैली का आयोजन किया। यह रैली शहर के लोगों को भारत में प्रचलित गुणवत्ता मानकों के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए थी।

इस रैली में 800 से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया, जो एक अद्भुत नजारा था। जी.के. गबेल, प्राचार्य, शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज रायगढ़ और सुमित कुमार, निदेशक एवं प्रमुख, रायपुर शाखा कार्यालय भारतीय मानक ब्यूरो ने चक्रधर नगर चौक से इस रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली शहीद चौक पर समाप्त हुई।

रैली के दौरान, छात्रों ने लोगों को भारतीय मानक ब्यूरो के गुणवत्ता मानक चिन्हों के बारे में बताया, जैसे सोने/चांदी की कलाकृतियों के लिए हॉलमार्क, आईएसआई मार्क, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए पंजीकरण चिन्ह, और बीआईएस केयर मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी। इस तरह, छात्रों ने लोगों को उपभोक्ता सशक्तिकरण के लिए डिजिटल माध्यम के बारे में भी अवगत कराया।

इसे भी पढ़ें  रायपुर: स्कूल में शिक्षक-शिक्षिका के अवैध संबंधों का मामला, महिला आयोग ने भेजा निलंबन का पत्र

यह रैली एक शानदार उदाहरण है कि कैसे हम सभी गुणवत्ता के प्रति जागरूक हो सकते हैं। हर साल 14 अक्टूबर को विश्व मानक दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों को मानकों के महत्व के बारे में जागरूक करना है। इस दिन भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस साल की थीम “बेहतर दुनिया के लिए साझा दृष्टिकोण” है, जिसका लक्ष्य देश में गुणवत्ता चेतना को बढ़ावा देना है।

जब हम गुणवत्ता पर ध्यान देते हैं, तो हम अपने जीवन को बेहतर बनाते हैं। मानक हमें यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारी ज़रूरत की चीजें सुरक्षित, विश्वसनीय और उच्च गुणवत्ता वाली हों। इसलिए, आइए हम सभी गुणवत्ता के प्रति जागरूक बनें और बेहतर दुनिया बनाने में अपना योगदान दें।