नवरात्रि में सुरक्षा के लिए भिलाई पुलिस का सख्त एक्शन प्लान
नवरात्रि में सुरक्षा के लिए भिलाई पुलिस का सख्त एक्शन प्लान

भिलाई में नवरात्रि पर्व के मद्देनजर भिलाई के एसपी जितेंद्र शुक्ला ने जिले के सभी राजपत्रित अधिकारियों, थाना/चौकी प्रभारियों की बैठक लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। बैठक में कई अहम निर्देश दिए गए जिससे नवरात्रि का पर्व शांति और सुरक्षा के माहौल में मनाया जा सके।

नवरात्रि उत्सव में सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

एसपी शुक्ला ने दुर्गोत्सव समितियों को कई निर्देश जारी किए हैं। समितियों को किसी भी आयोजन के लिए अनिवार्य रूप से अनुविभागिय दण्डाधिकारी से अनुमति लेनी होगी। समितियों को शराब या अन्य नशे में धुत व्यक्तियों को कार्यक्रम में प्रवेश देने से रोकना होगा, और कार्यक्रम में किसी भी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं करने दिया जाएगा।

इसके अलावा पंडालों और विर्सजन के दौरान अश्लील गानों को बजाने से भी रोकने के निर्देश दिए गए हैं। ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग उच्चतम/उच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार ही किया जाना चाहिए। झांकी में प्रवेश और निर्गम मार्ग अलग-अलग रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए जाने का भी निर्देश दिया गया है।

इसे भी पढ़ें  बंद पड़े खदानों के तालाबों का सिंचाई के लिए होगा उपयोग

नवरात्रि के दौरान प्रतिमा की सुरक्षा के लिए वालेण्टियर को तैनात किया जाएगा। हर समय कम से कम दो वालेण्टियर मौजूद रहेंगे।

सुरक्षा के लिए और क्या निर्देश दिए गए?

एसपी शुक्ला ने थाना स्तर पर दुर्गोत्सव समिति के सदस्यों की बैठक आयोजित करने के निर्देश भी दिए हैं। बैठक में प्रतिमा की सुरक्षा के लिए रात्रि में कम से कम दो व्यक्तियों को तैनात करने की हिदायत दी जाएगी। कार्यक्रम स्थल में क्लोज सर्किट टीवी लगाने की भी सलाह दी गई है। वालंटियर्स कार्यक्रम में आने वाले लोगों का पहचान पत्र चेक करेंगे।

अगर भीड़ बढ़ती है तो फायर बिग्रड और एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान किसी भी प्रकार का वाद-विवाद होने पर पुलिस एवं प्रशासन को सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं। सड़क पर कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा सकेगा। आयोजकों को सड़क के किनारे बेतरतीब ढंग से रखे गये वाहनों को व्यवस्थित ढंग से रखवाने के लिए भी कहा गया है।

इसे भी पढ़ें  बस्तर दशहरा: काछन गादी रस्म का हुआ ऐतिहासिक आयोजन, जानिए इस रस्म का महत्व

थाना क्षेत्र में होने वाले किसी भी कार्यक्रम के पूर्व आयोजक से संपर्क कर वालिंटियर लगाने के निर्देश दिए गए हैं। समिति के सदस्यों की जानकारी तथा उनके मोबाईल नं- रखा जावे ताकि आवश्यकतानुसार उनसे संपर्क किया जा सके। अग्नि दुर्घटना को देखते हुए फायर इग्वीस्टर और रेत की बाल्टी आदि रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं।

भिलाई पुलिस ने नवरात्रि के दौरान सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से तैयारियां कर ली हैं। इन सख्त सुरक्षा इंतजामों के साथ ही नवरात्रि का त्यौहार शांति और सुरक्षा के माहौल में मनाया जा सकेगा।