महासमुंद में राज्य स्तरीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ, कलेक्टर लंगेह ने किया उद्घाटन
महासमुंद में राज्य स्तरीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ, कलेक्टर लंगेह ने किया उद्घाटन

महासमुंद जिले में युवाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने और नशामुक्ति का संदेश देने के लिए एक राज्य स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया। कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने 7 अक्टूबर को सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, भंवरपुर बसना में इस शिविर का उद्घाटन किया।

शिविर का उद्घाटन समारोह काफी उत्साहपूर्ण रहा। विद्यार्थियों ने स्वागत गीत, सरस्वती वंदना और सांस्कृतिक नृत्य की मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। यह शिविर महिला एवं बाल विकास विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग और कूड़ो संघ महासमुंद के संयुक्त तत्वावधान में 5 से 9 अक्टूबर तक चलने वाला है।

इस अवसर पर कलेक्टर लंगेह ने कहा कि जिले में युवाओं को विभिन्न खेल गतिविधियों में शामिल कराया जा रहा है। उन्होंने कहा, “हमारे युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मैं सभी युवाओं से अपील करता हूं कि वे खुद नशे से दूर रहें और अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को भी नशामुक्ति की ओर प्रेरित करें।”

इसे भी पढ़ें  रायपुर: वंदना परिवार की पूज्य माताजी गंगा देवी अग्रवाल जी को श्रद्धांजलि

कलेक्टर लंगेह ने यह भी कहा कि नशा सिर्फ शारीरिक ही नहीं, मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हानिकारक है। उन्होंने इस समस्या से निपटने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने बसना और सरायपाली में नशामुक्ति केंद्र खोलने का भी निर्देश दिया।

शिविर के दौरान, कलेक्टर लंगेह ने सभी उपस्थित लोगों को नशा मुक्ति और पोषण शपथ दिलाई। इसके साथ ही उन्होंने विद्यालय प्रांगण में पाम के पौधे का रोपण भी किया। अपर कलेक्टर रवि कुमार साहू इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास समीर पांडेय ने बताया कि जिले में “बेटी बचाव बेटी पढ़ाओ” थीम पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों को सही पोषण का संदेश देते हुए सुपोषित छत्तीसगढ़ बनाने का आह्वान किया।

खेल अधिकारी ने शिविर के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस शिविर में आत्मरक्षा प्रशिक्षण के साथ-साथ नशामुक्ति अभियान, स्वच्छता, खेलकूद और विभिन्न जागरूकता रैलियों का आयोजन किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें  महासमुंद में पेंशन और भविष्य निधि से जुड़ी ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन!

इस अवसर पर एसडीएम बसना रवि राज साहू, तहसीलदार बसना अर्पण कुर्रे, परियोजना अधिकारी बसना चंद्रहास नाग, ग्राम पंचायत सरपंच भंवरपुर हेमबाई पटेल, उप सरपंच मनप्रीत कौर, प्राचार्य सरस्वती शिशु मंदिर बसना कमल स्वर्णकार और लिलाकांत पटेल भी उपस्थित थे।