छत्तीसगढ़: प्रधानमंत्री आवास योजना से 'रामनिधि' को मिली बारिश से राहत, अब नहीं टपकेगी छत!
छत्तीसगढ़: प्रधानमंत्री आवास योजना से 'रामनिधि' को मिली बारिश से राहत, अब नहीं टपकेगी छत!

जशपुर जिले के ग्राम पंचायत मूढ़ी में रहने वाले श्री रामनिधि, जो विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा हैं, अब बरसात के मौसम में डरने की ज़रूरत नहीं है! साल 2023-24 में प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत उन्हें पक्का आवास मिला है और अब वो टपकती छत से मुक्ति पा चुके हैं।

रामनिधि बताते हैं कि पहले उनका घर कच्चा था और बरसात में छत से पानी टपकता रहता था। कई बार सांप-बिच्छू भी घर में घुस जाते थे। घर की मरम्मत भी हर साल करनी पड़ती थी, जिसका खर्चा वो बर्दाश्त नहीं कर पाते थे।

लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के प्रयासों से रामनिधि को नया घर मिला है! उन्हें जनमन योजना के तहत 2 लाख रुपए की सहायता राशि मिली और मनरेगा योजना के तहत उन्हें 12 हजार रुपए से शौचालय बनवाया गया। इसके अलावा, रामनिधि को मनरेगा से 95 दिनों का रोजगार भी मिला है।

इसे भी पढ़ें  नया ट्रांसफार्मर लगने बारो ग्रामीणों को मिली अंधेरे से मुक्ति

रामनिधि कहते हैं, “अब बरसात में मुझे डर नहीं लगता, क्योंकि मेरा घर पक्का है। मुझे प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री साय का बहुत-बहुत धन्यवाद।”

छत्तीसगढ़ सरकार विशेष पिछड़ी जनजातियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने में आगे है। मुख्यमंत्री साय के नेतृत्व में राज्य में गरीब और जरूरतमंद परिवारों को तेजी से नए आवास मिल रहे हैं।

इस कहानी से साफ है कि केंद्र और राज्य सरकार गरीबों के लिए आवास और रोजगार के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी योजनाओं से न केवल गरीबों का जीवन बदल रहा है, बल्कि समाज में समानता लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।