बलौदाबाजार में गुरुदर्शन मेले की तैयारियां जोरों पर: कलेक्टर और एसपी ने किया स्थल निरीक्षण
बलौदाबाजार में गुरुदर्शन मेले की तैयारियां जोरों पर: कलेक्टर और एसपी ने किया स्थल निरीक्षण

बलौदाबाजार जिले के पलारी विकासखंड के ग्राम तेलासी में होने वाले गुरुदर्शन मेले की तैयारियां जोरों पर हैं। कलेक्टर दीपक सोनी और एसपी विजय अग्रवाल ने आज तेलासी पहुंचकर मेले के लिए की जा रही प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लिया।

बाबा गुरु घासीदास की कर्मभूमि तेलासीबाड़ा में आगामी 12 अक्टूबर को गुरुदर्शन मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले में देश-प्रदेश से हजारों श्रद्धालु यहां जुटते हैं।

प्रशासन ने मेले की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

जिला प्रशासन ने मेला प्रबंधन से जुड़े लोगों के साथ विभिन्न स्थलों का दौरा कर व्यवस्थाओं का बारीकी से जायजा लिया। कलेक्टर और एसपी ने मंदिर परिसर, बाड़ा, जैतखाम, पार्किंग एरिया, सुरक्षा, लाइटिंग, पेयजल व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया।

सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। यहां पर वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए हेलीपैड तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

तेलासीपुरी का ऐतिहासिक महत्व

बलौदाबाजार से लगभग 40 किलोमीटर दूर भैसा से आरंग मार्ग में ग्राम तेलासी स्थित है। यहां बाबा गुरु घासीदास की कर्मभूमि स्थित है। यह स्थल सतनाम पंथ के संत अमर दास की तपोभूमि भी है। स्थानीय लोग इसे तेलासी बाड़ा कहते हैं।

इसे भी पढ़ें  प्रधानमंत्री मोदी के संदेश से गूंजा कोण्डागांव, 32 हज़ार से ज़्यादा महिलाओं ने सुनी आत्मनिर्भरता की गूंज

सतनाम पंथ के लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। 1840 के लगभग तेलासी बाड़ा का निर्माण गुरु घासीदास के द्वितीय पुत्र बालक दास द्वारा किया गया था। बालक दास का जीवन तेलासी बाड़ा में ही बीता। आज यह प्राचीन ऐतिहासिक धरोहर के रूप में मौजूद है।