रायपुर पुलिस ने साइबर अपराध से बचाव के लिए चलाया जागरूकता अभियान
रायपुर पुलिस ने साइबर अपराध से बचाव के लिए चलाया जागरूकता अभियान

साइबर स्पेस में बढ़ते अपराधों के खिलाफ लड़ाई में, रायपुर पुलिस ने एक बड़ा कदम उठाया है। 5 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक चलने वाले राज्यव्यापी साइबर अपराध जन जागरूकता अभियान के तहत, रायपुर पुलिस ने ‘साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा’ का आयोजन किया है।

इस अभियान का उद्देश्य है, लोगों को साइबर अपराधों से अवगत कराना और खुद को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए प्रेरित करना।

इस अभियान का आगाज 5 अक्टूबर को एक बड़े कार्यक्रम के साथ हुआ, जहाँ रायपुर पुलिस के अधिकारियों ने लोगों को साइबर सुरक्षा के बारे में जानकारी दी और उनकी शंकाओं का समाधान किया। इस दौरान, कई लोगों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और अपनी रूचि दिखाई।

इस अभियान के तहत, रायपुर पुलिस की टीमों ने रायपुर के विभिन्न कार्यालयों, चौकों, और बाजारों में स्टॉल लगाकर लोगों को साइबर अपराध से जुड़ी जानकारी दी। इसमें थानों की टीमों ने भी सक्रिय भूमिका निभाई।

इसे भी पढ़ें  सूरजपुर में भाई-भाभी ने भाई की हत्या की, सड़क हादसे का बनाया बहाना!

इस जागरूकता पखवाड़े के दौरान, लोगों को साइबर अपराध से जुड़े वीडियो दिखाए गए और पंपलेट बांटे गए। इस अभियान में लगभग 2100 लोग शामिल हुए।

रायपुर पुलिस ने इस अभियान को और भी प्रभावी बनाने के लिए एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट के विशेषज्ञों को भी शामिल किया है। इस टीम ने विभिन्न मॉल, कार्यालयों, और चौकों में पंपलेट और होर्डिंग लगाकर लोगों को साइबर अपराध से अवगत कराया है। साथ ही, रायपुर पुलिस ने देवेन्द्र नगर चौक, आमानाका चौक, गौरव पथ, सिविल लाईन्स, और जयस्तम्भ चौक जैसे मुख्य चौकों पर डिजिटल स्क्रीन पर साइबर अपराध संबंधी वीडियो भी दिखाए जा रहे हैं, ताकि राहगीरों को भी इस बारे में जागरूक किया जा सके।

रायपुर पुलिस ने ये भी बताया कि वे रात में विभिन्न संस्थानों, मॉल, और रास गरबा आयोजन स्थलों पर भी लोगों को साइबर अपराध के बारे में जागरूक करेंगे। यह अभियान जारी रहेगा और रायपुर पुलिस लोगों को साइबर अपराध से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

इसे भी पढ़ें  मुख्यमंत्री से पेट्रोलियम डीजल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने की मुलाकात

यह एक अच्छा प्रयास है और यह उम्मीद की जाती है कि यह अभियान लोगों को साइबर अपराध से बचाव के लिए जागरूक बनाने में सफल होगा।