भिलाई में ललित कला अकादमी के लिए सांसद विजय बघेल का प्रयास, डी.एस. विद्यार्थी ने भेंट की हनुमान की पेंटिंग
भिलाई में ललित कला अकादमी के लिए सांसद विजय बघेल का प्रयास, डी.एस. विद्यार्थी ने भेंट की हनुमान की पेंटिंग

भिलाई में ललित कला अकादमी रीजनल सेन्टर की स्थापना के लिए सांसद विजय बघेल द्वारा किए जा रहे प्रयासों को सराहते हुए प्रख्यात मॉडर्न आर्ट चित्रकार डी.एस. विद्यार्थी ने उन्हें एक खूबसूरत पेंटिंग भेंट की। इस पेंटिंग में भगवान हनुमान द्वारा समुद्र को लांघने वाले दृश्य को चित्रित किया गया है।

यह समारोह कला जगत के कई दिग्गजों की मौजूदगी में आयोजित हुआ था। इनमें वरिष्ठ समाजसेवी विमान भट्टाचार्य, चित्रकार बी.एल. सोनी, रंगकर्मी विजय शर्मा, प्रसिद्ध मूर्तिकार मोहन बराल, वीरेन्द्र पटनायक, साहित्यकार मेनका वर्मा, रूपा साहू, पी.एल. जेना, लल्लेश्वरी साहू, यश दलवी, कांता देवी और ललित कला में छत्तीसगढ़ से प्रथम बोर्ड मेम्बर डॉ. अंकुश देवांगन शामिल थे।

छत्तीसगढ़ के कलाकारों में सांसद के इस प्रयास को लेकर खुशी की लहर है। यह सच है कि लंबे समय से कलाकार ललित कला अकादमी के रीजनल सेन्टर को भिलाई में स्थापित करने की मांग कर रहे थे। सांसद विजय बघेल इस मुहिम का नेतृत्व कर रहे हैं और इसके लिए आने वाले हर तरह के व्यवधान को दूर करने में जुटे हैं।

इसे भी पढ़ें  दुर्ग पुलिस का साइबर जागरूकता अभियान: साइबर ठगी से बचने के लिए अनोखा तरीका!

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि देश की आजादी के बाद से अब तक सिर्फ 7 ललित कला अकादमी के रीजनल सेन्टर स्थापित किए गए हैं। इसलिए एक नए सेन्टर के लिए अथक प्रयास करने पड़ रहे हैं। कुछ समय पहले सांसद विजय बघेल ने इस समस्या के समाधान के लिए केंद्रीय इस्पात मंत्री एच.डी. कुमारस्वामी से भी मुलाकात की थी।

डी.एस. विद्यार्थी ने सांसद विजय बघेल के प्रयास को छत्तीसगढ़ के कलाजगत के लिए मील का पत्थर बताया है। उन्होंने हनुमान की पेंटिंग में भगवान हनुमान के शोख-चटख रंगों का उपयोग करके समुद्र की विशालता का प्रभावी चित्रण किया है। पेंटिंग में दिखाया गया है कि भगवान हनुमान समुद्र की विशालता देखकर अपनी ताकत भूल जाते हैं, तब उन्हें उनकी शक्ति का स्मरण करवाया जाता है। इसी तरह, नागराज माता सुरसा भी अपने भयावह आकार से भगवान हनुमान की परीक्षा लेती हैं, तब भगवान हनुमान यकायक सूक्ष्म रूप धारण करके सुरसा माता के मुंह में प्रवेश करके निकल जाते हैं, जिससे सुरसा माता द्वारा भगवान हनुमान को खाने का वचन भी पूरा हो जाता है।

इसे भी पढ़ें  महासमुंद पावर प्लांट दुर्घटना: प्रबंधन को कलेक्टर का कड़ा नोटिस!

डी.एस. विद्यार्थी ने उम्मीद जताई है कि सांसद विजय बघेल के प्रयास से यह संस्थान जल्दी ही भिलाई में शुरू होगा। इससे भिलाई के मिनी इंडिया कहलाने वाली कला संस्कृति की प्रसिद्धि पूरी दुनिया में फैल सकेगी। इस समारोह में अंचल के कई नामचीन कलाकारों ने भाग लिया। साहित्यकार मेनका वर्मा ने मंच संचालन करते हुए डी.एस. विद्यार्थी का जीवन परिचय पढ़ा और पेंटिंग का विशद वर्णन प्रस्तुत किया। रूपा साहू द्वारा भगवान हनुमान के दोहों और चौपाइयों से माहौल भक्तिमय हो उठा।