रायपुर पुलिस में बेहतरीन काम करने वालों को मिला 'कॉप ऑफ द मंथ' सम्मान
रायपुर पुलिस में बेहतरीन काम करने वालों को मिला 'कॉप ऑफ द मंथ' सम्मान

रायपुर पुलिस में बेहतरीन काम करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. संतोष सिंह ने ‘कॉप ऑफ द मंथ’ सम्मान की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, हर महीने पुलिस विभाग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया जाता है। इस पहल से पुलिसकर्मियों में बेहतर काम करने की प्रेरणा बढ़ रही है।

सितंबर 2024 के लिए सम्मानित अधिकारी

सितंबर 2024 में, कई अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए ‘कॉप ऑफ द मंथ’ सम्मान से नवाजा गया। इनमें उपनिरीक्षक धीरेंद्र बंजारे और आर. आनद देव शर्मा (थाना टिकरापारा), सउनि ईश्वर वर्मा, सउनि भोला चंद्राकर, प्र. आर. 1586 जागेश्वर साहू, प्र. आर. 863 कृपाशंकर सरोज, म. प्र.आर. 1534 अनिता चौहान, आर. 1539 महिपाल सिंह ठाकुर, आर. 2140 आलम बेग, आर. 2547 परदेसी राम कटारे, आर. 04 गौतम मरावी, आर.2427 आलोक बंछोर, आर.1022 राजेश वर्मा, आर.1661 निहालीराम साहू, आर 445 शिवराज बघेल, और आर. 2581 बोधेंद्र मिश्रा शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें  महात्मा गांधी के रास्ते पर चलकर हिन्दुस्तान ही नहीं 17 देशों ने पाई आजादी : मुख्यमंत्री

ये सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में बेहतरीन काम करके न सिर्फ अपराधों का मुकाबला कर रहे हैं, बल्कि लोगों की मदद भी कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, उपनिरीक्षक धीरेंद्र बंजारे और आर. आनद देव शर्मा ने एनडीपीएस एक्ट के तहत 6 आरोपियों और 1 नाइजीरियन आरोपी को चरस और पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया, और 1 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी के आरोपी को पकड़ा। सउनि ईश्वर वर्मा ने विभागीय जाँच को समय पर पूरा करके प्रशंसनीय कार्य किया, जबकि सउनि भोला चंद्राकर ने सामान वारंट की शत प्रतिशत तामिली और लूट के आरोपियों को गिरफ्तार करके अपनी कुशलता दिखाई।

इन उदाहरणों से यह साफ है कि रायपुर पुलिस जनता की सेवा के लिए पूरी तरह समर्पित है और अपराधों का मुकाबला करने में सफल रही है। ‘कॉप ऑफ द मंथ’ सम्मान पुलिसकर्मियों के मनोबल को बढ़ाने और उन्हें बेहतर काम करने के लिए प्रोत्साहित करने में अहम भूमिका निभा रहा है।

सम्मान की प्रक्रिया

सम्मानित अधिकारियों और कर्मचारियों को नगद पुरस्कार, गुड सर्विस एंट्री, और प्रशंसा-पत्र दिया जाता है। उनका फोटो पूरे महीने के लिए सभी पुलिस कार्यालयों और जिले के सभी थाना और चौकी के नोटिस बोर्ड पर लगाया जाता है। इससे दूसरे पुलिसकर्मी भी प्रोत्साहित होते हैं और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित होते हैं।

इसे भी पढ़ें  सीतापुर में लकड़ी तस्करों का खेल: प्रशासन की सुस्ती का फायदा उठाकर बढ़ा तस्करों का जाल

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जनता से अच्छा व्यवहार, जिम्मेदारी और निष्ठापूर्वक कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को हमेशा सम्मानित किया जाएगा।