रायगढ़ में साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम: बच्चों को ऑनलाइन खतरों से बचाने की पहल
रायगढ़ में साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम: बच्चों को ऑनलाइन खतरों से बचाने की पहल

रायगढ़ जिले में साइबर अपराधों से बचाव के लिए पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा 2024 के अंतर्गत, आज दिनांक 15.10.2024 को एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किया गया। नटवर स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम का नेतृत्व डीएसपी साइबर सेल अभिनव उपाध्याय ने किया। लायंस क्लब और लीनेस क्लब रायगढ़ दिव्य ऊर्जा की टीम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में, स्कूली छात्रों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक किया गया।

डीएसपी उपाध्याय ने छात्रों को ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बताया। उन्होंने सोशल मीडिया पर फेक प्रोफाइल और बच्चों से संबंधित साइबर धोखाधड़ी के खतरों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि कैसे साइबर अपराधी ऑनलाइन गेम्स के माध्यम से बच्चों के मानसिकता को प्रभावित कर उन्हें गलत कार्यों के लिए उकसाते हैं। उन्होंने बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करते हुए, तकनीक का सुरक्षित और सही तरीके से उपयोग करने के महत्व पर जोर दिया।

इसे भी पढ़ें  तामासिवनी में धूम मचा दही लूट और मटका फोड़! युवासाथि ने कराया आयोजन!

प्रधान आरक्षक दुर्गेश सिंह और आरक्षक नवीन शुक्ला ने भी बच्चों को विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड की जानकारी दी, जिससे वे सतर्क रह सकें और साइबर अपराध से बचाव कर सकें। इस कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षकगण सहित लगभग 550 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। लायन/लीनेस रीता श्रीवास्तव, लायन/लीनेस विनिया कारमोरे, और लायन/लीनेस तरुणा साहू की उपस्थिति और सक्रिय सहयोग कार्यक्रम की सफलता में महत्वपूर्ण रही।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को ऑनलाइन दुनिया में सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करना है। यह पहल साइबर अपराधों से बचाव और जागरूकता बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।