छत्तीसगढ़ DMF घोटाला: ईडी की कार्रवाई जारी, रानू साहू को 22 अक्टूबर तक रिमांड पर सौंपा गया
छत्तीसगढ़ DMF घोटाला: ईडी की कार्रवाई जारी, रानू साहू को 22 अक्टूबर तक रिमांड पर सौंपा गया

छत्तीसगढ़ में DMF घोटाले का मामला गरमाता जा रहा है. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई लगातार जारी है. आज, निलंबित IAS अधिकारी रानू साहू को ईडी ने कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने रानू साहू को 22 अक्टूबर तक ईडी रिमांड पर सौंप दिया है. इस दौरान, ईडी रानू साहू से सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक पूछताछ करेगी. कोर्ट ने रानू साहू के स्वजनों को एक दिन छोड़कर मिलने देने का आदेश भी दिया है.

रानू साहू जून 2021 से जून 2022 तक कोरबा में कलेक्टर थीं. उसके बाद, फरवरी 2023 तक वह रायगढ़ की भी कलेक्टर रहीं. इस दौरान, माया वारियर भी कोरबा में पदस्थ थीं. कलेक्टर रानू साहू के साथ माया वारियर के करीबी संबंध होने के कारण, कोयला घोटाले को लेकर ईडी ने माया वारियर के दफ्तर और घर पर छापा मारा था.

घोटाले के मामले में, DMF की बड़ी राशि आदिवासी विकास विभाग को प्रदान की गई थी, जिसमें घोटाले का आरोप है. DMF में हुए घोटाले के प्रमाण मिलने के बाद ईडी ने माया वारियर को भी गिरफ्तार कर लिया है.

इसे भी पढ़ें  रायपुर पुलिस ने ऑपरेशन मुस्कान के तहत लापता बालक को दस्तयाब किया!

यह मामला छत्तीसगढ़ में कोयला खनन से जुड़े DMF घोटाले से संबंधित है. DMF (District Mineral Foundation) एक फंड है जो खनन से प्राप्त राजस्व का उपयोग क्षेत्र के विकास के लिए किया जाता है. हालाँकि, इस मामले में DMF के धन का गलत उपयोग किए जाने का आरोप है.

ईडी की कार्रवाई से इस मामले में और भी खुलासे होने की उम्मीद है. देखना होगा आगे क्या होता है.